एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और पैसे कैसे कमाए ? Earn Money From Affiliate Marketing in Hindi?

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और पैसे कैसे कमाए ? How To Earn Money From Affiliate Marketing in Hindi?


नमस्कार दोस्तों में कैलासकुमार आपका स्वागत करता हु आज में आपको इस पोस्ट में Affiliate Marketing के बारे में बताने वाला हु। Affiliate Marketing क्या है और इससे आप कैसे कमा सकते है? दोस्तों आज इंटरनेट की दुनिया में काफी लोग लाखो रूपये कमा रहे है इस एफिलिएट मार्केटिंग से आप भी अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते है तो ये पोस्ट आपको काफी हेल्पफूल साबित होगी। एफिलिएट बनने का क्या फायदा है? eCommerce जैसी कंपनी क्यों अपना एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है? और कोनसे वो बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम है जिसे ज्वाइन करके आप पैसा कमा सकते है? और में आपको यहाँ पर प्रूफ के साथ आपको दिखाऊंगा की कैसे मैंने भी कुछ पैसा कमाया है। तो आईये जानते है। 

एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है? ( What is Affiliate Marketing in Hindi):

  • यहाँ पर हम सरल भाषा में जानते है की अफिलिएट प्रोग्राम क्या होता है। 
  • दुनिया में सभी कम्पनी अपने प्रोडक्ट को बेचना चाहती है। तो इसके लिए वो newspaper, tv ads और social मार्केटिंग का सहारा लेती है। ठीक उसी तरह कोई individual person E commerce जैसी कम्पनी के प्रोडक्ट को बेचता है तो उसे ये कम्पनी कुछ प्रतिशत कमीशन देती है। ये कमीशन प्रोडक्ट की क़ीमत के हिसाब से 1 से 10 प्रतिशत तक भी हो सकता है। 
  • तो आपको Amazon और Flipkart जैसी बड़ी कम्पनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है। और इस एफिलिएट प्रोग्राम को आप बिलकुल मुफ्त में ज्वाइन कर सकते है। 
  • और इस प्रोग्राम पर लाखो प्रोडक्ट होती है जिसे आप बेच कर मुनाफा कमा सकते है। 
  • निचे वीडियो में आप देख सकते है:


एफिलिएट प्रोग्राम काम कैसे करता है? (How to work Affiliate program?):

  • मान लीजिये आपने किसी ब्लॉग या यूट्यूब वीडियो में किसी प्रोडक्ट का Review देखा और उस प्रोडक्ट्स के लिंक पर क्लिक करके ख़रीदा तो उस ब्लॉगर या YouTuber  को उसमे कमीशन मिलेगा। बस यही सिंपल तरीके से अफिलिएट काम करता है। 
  • मतलब की आप प्रोडक्ट्स को अपने रेफर लिंक से बेचते है तो आपको इसमें मुनाफा मिलता है। 

3 बेस्ट अफिलिएट प्रोग्राम वेबसाइट (Top 3 best affiliate program webisite):

दोस्तों यहाँ पर मैंने 3 बेस्ट अफिलिएट प्रोग्राम के बारे में बताया है। तो निम्न प्रोग्राम को आप ज्वाइन कर सकते है। ज्वाइन करने का कोई पैसा नहीं देना है। बिलकुल मुफ्त में इसे ज्वाइन कर सकते है। ज्वाइन करने के लिए आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते है। 
  1. Amazon Associate
  2. CJ Affiliate 
  3. Shareasale

अफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे? (How to affiliate marketing)

  • दोस्तों आपने अगर अकाउंट बना लिया तो अब आप प्रोडक्ट्स को कैसे बेच सकते है ये भी जान लेते है। 
  • इंटरनेट की दुनिया में आज सभी लोग तेजी से इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगे है। तो ये एक अच्छा मौका है की आप भी इसका फायदा उठाये। 
  • फेसबुक और व्हाट्सप्प ग्रुप: प्रोडक्ट को आप सोशल मीडिया की मदद से बेच सकते है। आप ग्रुप और पेज बनाकर प्रोडक्ट को बेच सकते है। जैसी आपकी लिंक पर क्लिक करके कोई खरीदी करेगा आपको उसमे पैसा मिलेगा। 
  • वेबसाइट और यूट्यूब: दोस्तों ये सबसे बढ़िया तरीका है अगर आप चाहे तो स्पेशल वेबसाइट को बना सकते है। और कोई पर्टिक्युलर टॉपिक पर प्रोडक्ट्स का रिव्यु करके प्रोडक्ट को बेच सकते है। 

अफिलिएट प्रोग्राम को कैसे ज्वाइन करे? (How to Signup for affiliate program):

  • दोस्तों यहाँ पर में आपको Amozon Affiliate के बारे में बताने वाला हु। आप कैसे amazon अफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है। तो आईये जानते है। 
  • निचे वीडियो में आपको स्टेप दिए उसको फोलोव करके आप सही में अच्छा मुनाफा कमा सकते है। 
 

तो दोस्तों उम्मीद है की आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी की आप कैसे अफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके पैसा कमा सकते है। आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो जरूर से आप कमेंट में पूछ सकते है। धन्यवाद 

Post a Comment

1 Comments

  1. Bliss LGBT MOD APK Download (Free purchase) Free For Android guys here you easly got its working with everything unlocked apk & games are available on this site and today apk is Bliss LGBT APK download and enjoy. your friends if they want to use its premium pro features with unlocked latest version 2021.

    Bliss LGBT mod apk

    ReplyDelete