ये 5 टिप्स नए YouTubers को 100% सफल बनाएगी |100% Successful tips for Youtube creator in Hindi

ये 5 टिप्स नए YouTubers को 100% सफल बनाएगी | 100% Successful tips for Youtube creator in Hindi 

Successful tips for Youtube creator in Hindi

नमस्कार दोस्तों YouTube एक कमाल का प्लेटफार्म है जहां हर रोज लाखो वीडियो अपलोड होते है और इस वीडियो से लोग लाखो रूपये कमा  रहे है। तो आपको भी सफल YouTuber बनना है तो यहाँ पर हम आपके लिए बहोत जरुरी Successful tips for Youtube creator in Hindi लेकर आये है इसकी मदद से आपको काफी फायदा होगा। तो दोस्तों मेरा नाम कैलासकुमार है आपका हमारे इस ब्लॉग पर बहोत बहोत स्वागत है। आईये जानते है सफल YouTube Creator की टिप्स। 


YouTube पर कैसे सफल हो हिंदी में (How to be successful on YouTube in hindi): 


  1. दूसरे क्रिएटर से अलग: आज देखे तो Youtube पर इतने क्रिएटर है की लोगो के लिए मल्टीपल चॉइस है। तो अगर आप ठीक से नॉलेजफूल वीडियो नहीं बनांते है तो आपके चैनल पर लोग ट्रस्ट नहीं करेंगे। तो कहने का मतलब है की अगर आपका टेक्निकल चैनल है आप दूसरे क्रिएटर से हटके वीडियो बनाये। क्योकि आप भी सामान्य क्रिएटर की तरह वीडियो बनांते है तो कोई ज्यादा बेनिफिट्स नहीं होने वाला। यहाँ पर मेरे ध्यान में है Technical Dost Youtube channel जो टेक्निकल चैनल है। तो उनका कंटेंट दूसरे YouTuber  अलग है वो साथ में funny चुटकुले भी बोलते है। तो  आप इनकी चैनल को फॉलो कर सकते है। कुछ दिमाग लगाए और दूसरे लोगो से अलग और हटके वीडियो बनाये। 
  2. बोलने का और समजाने का तरीका: अगर आप वीडियो में ठीक से लोगो को समजा नहीं पा रहे है तो आपको इसके लिए कुछ प्रैक्टिस करना जरुरी है। आपका नालेज ज्यादा भी होगा तो भी Viewers को ऐसा लगेगा की इस बन्दे में कुछ खास  नॉलेज नहीं है। आपको बोलने का और समझाने का तरीका ठीक करना होगा। अगर फेस केमेरा के सामने नहीं बोल सकते है तो आपको पहले Voice over काम करना पड़ेगा।
  3. ट्रेंडिंग टॉपिक चुनिए: आपको ट्रेंडिग टॉपिक पर वीडियो बनाने है। अगर आप ऐसा करते है चांस ज्यादा है की आपका वीडियो जल्दी वायरल होगा और आपको बेनिफिट भी ज्यादा होगा। तो आपको ये काम जरूर करना है की आप पहले चेक कीजीये की कोनसी categories की आज ज्याद डिमांड है। तो आपको ट्रेंडिग टॉपिक पर हप्ते में 2 वीडियो बनाने है। 

दोस्तों यहाँ पर में बतादू की सिर्फ अच्छा वीडियो बनाने से आप सफल नहीं हो सकते है एक Successful youtubers के लिए बहोत सारे फैक्टर होते है। तो इन सभी को ध्यान में रखकर चलना पड़ेगा। Youtube का एक अल्गोरीधाम होता है उसमे आप खरे उतरेंगे तो 100% आपको कोई सफल होने से नहीं रोक सकता है। 


आम गलती जो हर नया youtuber करता है (Common mistake that every new youtuber makes):


में 3 साल से Youtuber हु। मैंने देखा है ये जो गलतिया नया Youtuber हमेसा करता है। बड़े बड़े क्रिएटर भी इस प्रकार की गलती करता है। तो मिस्टेक को आप न दोहराये तो आप एक Successful youtuber बन सकते है। 

  1. काफी लोग मिक्स कंटेंट डालते है। अगर आपका टेक चैनल है तो जरुरी नहीं है लोगो को आपका कोई भी कंटेंट पसंद आएगा। आप पहले ये बात हमेशा याद रखे की आप कोनसी categories का चैनल बनाना चाहते है। आपको एक ही टॉपिक पर वीडियो बनाने है।अगर आप अलग अलग टॉपिक को हर रोज लेकर आते है तो आप कभी सफल नहीं हो सकते है। तो ये बात ध्यान में रखे की आपको केवल एक ही Categories पर वीडियो बनाना है।  
  2. Thumbnail प्रोफेशनल बनाये:  मैंने देखा है लोग वीडियो तो अच्छा बनाते है लेकिन जो Thumbnail बेकार रहता है। तो आपको कोई अच्छा थंबनेल बनाने वाले website और  Application का उपयोग करना है। काफी सारे एप्लीकेशन भी है जिससे आप प्रो लुकिंग थंबनेल बना सकते है। जैसे की Pixallab और वेबसाइट में Canva.com तो यहाँ पर आप प्रोफेशन थंबनेल बना सकते है। जितना समय आप वीडियो बनाने में लगाते है उतना टाइम आपको थंबनेल बनाने भी लगाना है। 
ये Video आपको एक सफल Youtuber बना देगी:

दोस्तों आपको अगर Youtube से रिलेटेड कोई प्रश्न है तो जरूर आप कमेंट करके पूछ सकते है। में आपको जरूर रिप्लाई करूँगा। धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments